रूट कैनाल उपचार

toothache-web-1150270024_edited.jpg

इलाज

रूट कैनाल उपचार

सड़ चुके दांत के पल्प की सफाई को रूट कैनाल ट्रीटमेंट के नाम से जाना जाता है। दाँत में क्षय हो सकता है जड़ों तक पहुँच सकता है (एक दाँत का गूदा कक्ष जिसमें नसों और वाहिकाएँ होती हैं) जिससे दर्द और परेशानी होती है। दाँत को और अधिक क्षय होने से रोकने के लिए, दाँत के क्षय वाले हिस्से को हटाने और यंत्रवत् रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है। पूरी तरह से सफाई के बाद, हम दांत को एक अक्रिय सामग्री से भर देते हैं और दांत को कार्य करने के लिए बहाल करने के लिए एक स्थायी बहाली डालते हैं।

download.jpg
unnamed.jpg

फिर से इलाज आरसीटी

आरसीटी प्रक्रिया के बाद, कुछ दांत अपेक्षित रूप से ठीक नहीं हो सकते हैं या फिर से उपचार की आवश्यकता के साथ एक नया संक्रमण विकसित हो सकता है। यह आमतौर पर तब होता है जब प्रारंभिक उपचार संक्रमण के सभी को दूर नहीं करता था; जब क्षय फिर से इलाज क्षेत्र में जमा होता है; या जब दांत टूट या ढीला हो जाता है और एक नए संक्रमण के संपर्क में आता है।

एपिकोक्टॉमी

आमतौर पर, एक आरसीटी संक्रमित दांत को बचाने के लिए पर्याप्त है लेकिन कभी-कभी, यह दांत और आसपास के ऊतकों को ठीक करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में, एक शल्य प्रक्रिया जिसे एपिकोक्टॉमी कहा जाता है, किया जाता है। प्रक्रिया के दौरान हम मसूड़ों के माध्यम से रूट एपेक्स को खोलते हैं, संक्रमित ऊतक को हटाते हैं, रूट टिप को साफ करते हैं और एक भरने के साथ रूट को सील करते हैं।

unnamed (1).jpg
fractured-cusp.jpeg

दर्दनाक दांत फ्रैक्चर

यदि आपने अपने दाँत के मुकुट को काट लिया है या खंडित कर दिया है, तो इसकी संभावना है कि इसे या तो टूटे हुए टुकड़े को फिर से जोड़कर या दाँतों के रंग भरने के स्थान पर लगाया जा सकता है। यदि आपके दाँत के मुकुट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा टूट गया है, तो इसे बहाल करने के लिए एक कृत्रिम मुकुट या "टोपी" की आवश्यकता हो सकती है।

हमारी सेवाओं के बारे में प्रश्न? अधिक जानने के लिए आज ही पहुँचें।

आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहां अपने जवाब खोजें

मुझे आरसीटी या रूट कैनाल उपचार की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपका दांत सड़ गया है और यह दर्दनाक है, तो इसका मतलब है कि क्षय दांत के गूदे तक पहुंच गया है। ऐसे मामलों में, जड़ों को किसी भी संक्रमण से साफ किया जाता है और निष्क्रिय सामग्री के साथ बहाल किया जाता है, प्रक्रिया को रूट कैंसर उपचार कहा जाता है।

क्यों एक क्षय दांत को बचाने के लिए?

दांत भोजन और भाषण चबाने में मदद करते हैं। यदि आप अपना दांत निकलवाते हैं, जिसे उबार लिया जा सकता है, तो यह आपके अन्य दांतों के साथ-साथ आपके सामान्य मौखिक कामकाज को भी प्रभावित करेगा।

क्या RCT एक दर्दनाक प्रक्रिया है?

आरसीटी स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है। लंबे समय तक संक्रमण के मामले में, आपको प्रक्रिया से पहले कुछ दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

हम सिर्फ दांत के दर्द के लिए दवाएं क्यों नहीं ले सकते?

जब तक आप उन्हें लेते हैं, तब तक दवाएं दर्द का ख्याल रख सकती हैं। लेकिन दवाएं समस्या का कारण नहीं निकाल सकती हैं। स्थायी समाधान के लिए, आपको प्रक्रिया करने की आवश्यकता है।

पूरी प्रक्रिया के लिए कितने नियुक्ति की आवश्यकता होती है?

पहली नियुक्ति- परीक्षा और एक्सरे।

दांतों की सड़न और सफाई को दूर करना

जड़ों और अस्थायी भरने और दवाओं।


दूसरी नियुक्ति- रूट कैनाल और स्थायी बहाली की सफाई।

                                                                

तृतीय नियुक्ति - तैयारी। क्राउन के लिए दांत और छापे की।


4 वीं नियुक्ति - क्राउन की सीमेंटेशन।