jpeg_edited.jpg
oralcancer.jpg

ओरल कैंसर स्क्रीनिंग

मौखिक कैंसर आमतौर पर कुछ संभावित घातक विकारों से पहले होता है। मुंह में लाल या सफेद मौखिक घावों के रूप में ये प्रकट होते हैं जिनमें ल्यूकोप्लाकिया, एरिथ्रोप्लाकिया, तालु के घाव, सबम्यूकोस फाइब्रोसिस और एक्टिनिक केराटोसिस शामिल हैं।

एक ओरल कैंसर स्क्रीनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें परीक्षा और परीक्षण शामिल हैं

अतिरिक्त मौखिक परीक्षा

एक मौखिक कैंसर स्क्रीनिंग परीक्षा में चेहरे, गर्दन, होंठ, लेबियाल म्यूकोसा, बुक्कल म्यूकोसा, जिंजीवा, मुंह के तल, जीभ और तालु का दृश्य निरीक्षण शामिल होना चाहिए। मुंह के दर्पण सभी सतहों की कल्पना करने में मदद कर सकते हैं। इस परीक्षा में क्षेत्रीय लिम्फ नोड्स, जीभ, और मुंह के तल को शामिल करना चाहिए।

image-25680-800.jpg
resize_2026.jpeg

इंट्रा-मौखिक परीक्षा

किसी भी घाव या नियोप्लास्टिक परिवर्तनों की जाँच करने के लिए होंठ, म्यूकोसा, तालु, ऑरोफरीनक्स, जीभ और मुंह के तल की गहन जांच। सबमांडिबुलर और पैरोटिड ग्रंथियों के द्विभाषी पैल्पेशन ने प्रदर्शन किया और किसी भी तेज दांत या पुनर्स्थापना की पहचान की जाती है।

स्क्रीनिंग डाई

परीक्षा से पहले मुंह को कुल्ला करने के लिए ओरल कैंसर स्क्रीनिंग डाई का उपयोग किया जाता है। मुंह में असामान्य कोशिकाएं डाई ले सकती हैं और नीला दिखाई दे सकती हैं। "

419091_1_En_7_Fig5_HTML_edited.jpg
dentalarch.ine.png

बायोप्सी

कैंसर परीक्षण मौजूद है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण के लिए कोशिकाओं के एक नमूने को हटाने के लिए बायोप्सी प्रक्रिया।

हमारी सेवाओं के बारे में प्रश्न?

आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न?

यहां अपने जवाब खोजें

Precancerous स्क्रीनिंग क्या है?

प्रीकेन्चरस स्क्रीनिंग का अर्थ है कि हमारे लक्षण होने से पहले कैंसर के लिए हमारे शरीर की जाँच करना। नियमित रूप से स्क्रीनिंग टेस्ट करवाने से ओरल, ब्रेस्ट, सर्वाइकल और कोलोरेक्टल (कोलन) कैंसर जल्दी हो सकता है, जब उपचार सबसे अच्छा हो सकता है।

मौखिक कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए कब जाएं?

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

सेल्फ एग्जाम को नियमित रूप से अपने मुंह से करें। अगर आपको मुंह में कोई गांठ या सफेद घाव या कोई नॉन-हीलिंग अल्सर महसूस होता है, तो स्क्रीनिंग के लिए डेंटिस्ट के पास जाएं।

प्री-कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए किसे जाना चाहिए?

तम्बाकू धूम्रपान या चबाने की आदत या कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले किसी भी व्यक्ति को नियमित रूप से स्क्रीनिंग के लिए जाना चाहिए,