unnamed (1).jpg

गम सर्जरी

समग्र स्वास्थ्य और मुंह की उपस्थिति पर विचार करते समय, मसूड़े बहुत महत्वपूर्ण हैं। मसूड़ों नामक नरम गुलाबी ऊतक को हमारे दांतों को गले लगाना चाहिए और उन्हें स्वस्थ रखना चाहिए। मसूड़ों की बीमारी या पीरियडोंटल बीमारी (जिसे पायरिया भी कहा जाता है) एक जीवाणु संक्रमण है जो मसूड़ों के ऊतकों को संक्रमित करता है जिससे सूजन, लालिमा, सूजन और दांतों के आसपास की हड्डी का नुकसान होता है। यह एक दांत या कई को प्रभावित कर सकता है। दांतों के आसपास इष्टतम मसूड़े के स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए गम सर्जरी की जाती है।

 

प्रक्रियाओं

जिंजिवल फ्लैप सर्जरी

यह सर्जरी दांत के आसपास पीरियडोंटल पॉकेट को कम करने के लिए की जाती है। मध्यम से गंभीर पीरियडोंटाइटिस के रोगियों को इस प्रक्रिया की आवश्यकता होगी। इस प्रक्रिया में दांतों से मसूड़े के ऊतकों को अलग करना शामिल है, इसके बाद एक अल्ट्रासोनिक स्केलर के साथ गहरी सफाई के साथ-साथ टार्टर, पट्टिका, और रोगग्रस्त ऊतक को जेब से नीचे हटाने के लिए हाथ के उपकरण।

CT-graft-initial.bmp
Gum-Surgery-Types-and-What-to-expect_edi

मसूड़े की सूजन

दांतों को साफ करने के लिए या मुस्कुराते हुए डिजाइन को बेहतर क्षेत्र प्रदान करने के लिए दांतों पर अतिरिक्त गम ऊतक को हटाने के लिए प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है।

गिंगिवोप्लास्टी

दांतों के आसपास स्वस्थ गम ऊतक को फिर से आकार देने के लिए उन्हें बेहतर दिखने के लिए। जिनिंगोप्लास्टी की सिफारिश उन रोगियों के लिए की जाती है जिनके पास विषम या अनियमित जिंजिवल मार्जिन होता है जो उनके दांतों के आकार को बनाने में मदद करते हैं। जिनिवोप्लास्टी भी असामान्य रूप से छोटे दांत, बड़े मसूड़ों या एक मम्मी मुस्कान वाले रोगियों के लिए एक विकल्प है।

Gingivoplasty-banner_edited.jpg
Gum-Depigmentation-1200x507_edited.jpg

मसूढ़े की बदबू

यह एक सौंदर्य सर्जरी है जहां गम के ऊपर की परत में मेलेनिन रंजकता शल्य चिकित्सा या लेजर द्वारा हटा दी जाती है, जिससे नई वृद्धि होती है। यह बिना किसी असुविधा और उत्कृष्ट चिकित्सा के साथ एक गैर-इनवेसिव या न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है।

हमारी सेवाओं के बारे में प्रश्न? आज ही पहुँच जाओ।

आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरे मसूड़े कैसे संक्रमित हुए?

हमारे मुंह में कुछ प्रकार के बैक्टीरिया, कवक और अन्य सूक्ष्म जीव होते हैं। बैक्टीरिया गुणा, दांतों के चारों ओर दंत पट्टिका बनाते हैं। जमा पट्टिका से मसूड़ों में सूजन और पीरियडोंटल बीमारियां होती हैं।

गम सर्जरी के बाद हील को कितना समय लगता है?

प्रक्रिया संवेदनाहारी जेल के साथ शुरू होती है, इसके बाद मसूड़े के ऊतकों पर स्थानीय संज्ञाहरण होता है और पारंपरिक रूप से एक ब्लेड के साथ या एक नरम ऊतक लेजर के साथ पूरा होता है, जो मसूड़े के ऊतकों को जल्दी से हटा देता है या हटा देता है। 5 से 7 दिनों में पश्चात की असुविधा और मसूड़े के ऊतकों की सामान्य रूप में वापसी नहीं होती है।

अंधेरे या रंजित मसूड़ों के लिए उपचार क्या है?

पिगमेंटेड मसूड़ों में अत्यधिक मेलेनिन जमाव के कारण होता है जिसे बिना किसी पोस्ट-ऑपरेटिव असुविधा के आसानी से डेंटल लेजर से हटाया जा सकता है। यह एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है और मसूड़ों के सौंदर्यशास्त्र में सुधार करती है।

सर्जरी के बाद मसूड़ों का स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें?

उचित मौखिक स्वच्छता, नियमित रूप से फ्लॉसिंग, और मुलायम ब्रिसल्स के साथ टूथब्रश का उपयोग करना। ऊतक निर्माण को बनाए रखने के लिए हमेशा एक जीवाणुरोधी माउथवॉश से कुल्ला करें।

मसूड़ों की अपचयन प्रक्रिया की लागत क्या है?

लागत वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक रंजकता और नियुक्तियों की सीमा पर निर्भर करती है।