post-4_edited_edited.jpg

दांतों का इलाज

ऑर्थोडॉन्टिक उपचार में दांतों को सीधा करना शामिल है ताकि बच्चा भोजन ठीक से चबा सके और अपने दांतों और मसूड़ों की देखभाल आसानी से कर सके। ब्रेसिज़ दांतों को कुरेदने या टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने और दांतों के बीच के अंतराल को बंद करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार विकल्प है। ब्रेसेस आपकी मुस्कान में भी सुधार करते हैं और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं।

ब्रेस के प्रकार

सेल्फ लिगेटिंग मेटल ब्रेसेस

मेटल ब्रैकेट्स ऐसे उपकरण हैं जो दांतों से जुड़े होते हैं और दांतों के उचित संरेखण को प्राप्त करने में मदद करते हैं। दांतों को सीधा करने और दांतों की समरूपता को ठीक करने के लिए मेटल ब्रेसेस आजमाए गए और आजमाए हुए तरीके हैं।

understanding-metal-braces.jpg
1444185635096-1-500x311.png

सिरेमिक ब्रेसिज़

सिरेमिक कोष्ठक धातु के कोष्ठक के समान होते हैं, लेकिन ये भूरे या धात्विक की बजाय दांत के रंग के होते हैं, इस प्रकार कम ध्यान देने योग्य या शायद ही दिखाई देते हैं।

भाषाई ब्रेसिज़ (हिडन ब्रेसिज़)

इन छिपे हुए ब्रेसिज़ को दांतों के पीछे रखा जाता है, इसलिए वे पारंपरिक ब्रेसिज़ के विपरीत, बाहर से अदृश्य होते हैं। लिंगुअल ब्रेसेस सिस्टम आपके दांतों के आकार और आपके व्यक्तिगत उपचार की जरूरतों के लिए 100% अनुकूलित है। कस्टम कोष्ठक और रोबोटिक रूप से तुला तार आपके दांतों को कम से कम असुविधा के साथ कुशलता से सीधा करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

Incognito.jpg
smiling-woman-holding-invisalign-invisib

अदृश्य ब्रेसिज़ साफ़ करें

अदृश्य ब्रेसिज़ या स्पष्ट संरेखक स्पष्ट, हटाने योग्य कस्टम-फिट ट्रे हैं जो दांतों के लिए न्यूनतम असुविधा के साथ सही स्थिति में हैं। स्पष्ट संरेखण लगभग अदृश्य हैं, न्यूनतम इनवेसिव हैं, और कोई असुविधा नहीं है। अदृश्य ब्रेसिज़ में मसूड़ों को तोड़ने या घायल करने के लिए कोई कोष्ठक नहीं होता है। खाने, पीने और विशेष अवसरों के लिए स्पष्ट संरेखण को हटाया जा सकता है, जिससे ब्रश और फ्लॉस करना आसान हो जाता है।

हमारी सेवाओं के बारे में प्रश्न? अधिक जानने के लिए आज ही पहुँचें।

आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहां अपने जवाब खोजें

मेरे बच्चे को ब्रेस की आवश्यकता क्यों है?

कुपोषित दांत मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और आपके बच्चे को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने से भी रोकते हैं। दांतों के बीच गैप के कारण भोजन का स्राव हो सकता है और दांत सड़ सकते हैं। अच्छे मौखिक कामकाज के लिए उचित संरेखण की आवश्यकता है।

उपचार शुरू करने की सही उम्र क्या है?

ब्रेसिज़ प्राप्त करने के लिए उपयुक्त आयु आमतौर पर 12-13 वर्ष है। इस समय तक सभी स्थायी दांत फट गए और बच्चे के जबड़े और मुंह अभी भी बेहतर उपचार परिणामों के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

ब्रेसिज़ के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं?

इसमें मेटल, सेरामिक, लिंगुअल और क्लियर ऑप्शन उपलब्ध हैं। ब्रेस में विभिन्न बैंड, तार, लूप और अन्य निश्चित या हटाने योग्य सुधारात्मक उपकरण होते हैं। एक ऑर्थोडॉन्टिस्ट (ब्रेसिज़ विशेषज्ञ) बच्चे की जांच करेगा और उसके मौखिक और रेडियोलॉजिकल परीक्षा और अध्ययन मॉडल के आधार पर, निश्चित उपचार की योजना बनाई जाएगी।

क्या इसके लिए दांतों की निकासी की आवश्यकता है?

हां, इसमें कुछ दांतों के निष्कर्षण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह सभी के लिए समान नहीं है। ब्रेसिस उपचार व्यक्ति के अनुसार अनुकूलित किया जाता है। कोई भी उपचार पद्धति सभी के लिए काम नहीं करती है।

ब्रेसिज़ के लिए कितना समय चाहिए?

पूर्ण उपचार के लिए ब्रेस को आमतौर पर 12-24 महीने की आवश्यकता होती है। ऑर्थो उपचार के लिए दंत चिकित्सा क्लिनिक में मासिक यात्रा की आवश्यकता होती है।

कौन से ब्रेसिज़ बेहतर हैं?

वहाँ धातु ब्रेसिज़, सिरेमिक ब्रेसिज़, भाषाई ब्रेसिज़, और स्पष्ट ब्रेसिज़ हैं। सभी प्रकार के ब्रेसिज़ का उपचार परिणाम समान होता है। आप हमारे ऑर्थोडोन्टिस्ट के साथ ब्रेसिज़ के प्रकार और उपचार के विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं।

क्या मुझे आहार की आदतों को बदलने की आवश्यकता है?

कारमेल, गमी कैंडी, पॉपकॉर्न और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ, बचने के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि वे खुद को ब्रेस्ट में दर्ज कर सकते हैं। आपको अपने बाद के चेक-अप और अपने ब्रेसिज़ में समायोजन के लिए अपने रूढ़िवादी के साथ नियमित नियुक्तियों के लिए एक दंत पेशेवर की यात्रा करना सुनिश्चित करना होगा।

ब्रेस के साथ मौखिक स्वच्छता कैसे बनाए रखें?

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

दैनिक ब्रश करने और फ्लॉसिंग जैसी सामान्य दंत चिकित्सा पद्धतियों को बनाए रखा जाना चाहिए। एक छोटा सा इंटरडैंटल क्लीनिंग डिवाइस - एक प्रॉक्सब्रुश का उपयोग करने पर विचार करें - जिससे आपको अपने ब्रेसिज़ और ऑर्थोडॉन्टिक तारों के आसपास के क्षेत्रों तक पहुँचने में कड़ी मेहनत करने में मदद मिले। फ्लॉसिंग करते समय, हमेशा डेंटल फ्लॉस का उपयोग करें जो आपके ब्रेसिज़ के बीच फंसने से रोकने के लिए वैक्स किया जाता है।